दिल्ली में सीएनजी और पीएनजी तीन रुपये महंगी हुई

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को सीएनजी और पाइप के माध्यम से वितरित घरेलू रसोई गौस पीएनजी की कीमतों में तीन-तीन रुपये की बढ़ोतरी की गई है। यह इजाफा आयातित प्राकृतिक गैस के भाव में तेजी आने के बाद लिया गया है। सीएनजी की कीमतों तीन रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई है। सीएनजी के भाव में पिछले चार महीनों में पहली बार बढ़ोतरी की गई है। दो महीने के अंतराल के बाद पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) भी तीन रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर का इजाफा हुआ है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सीएनजी की कीमत अब 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम है। आईजीएल सीएनजी और पाइप्ड कुकिंग गैस की दिल्ली और आसपास के शहरों में खुदरा बिक्री करती है। बता दें कि इस वर्ष सात मार्च के बाद से कीमतों में यह 14वीं वृद्धि है। पिछली बार 21 मई को कीमतों में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई थी। इस अवधि के दौरान कुल मिलाकर सीएनजी की कीमत 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी है। पीटीआई की ओर से संकलित आंकड़ों के अनुसार अप्रैल 2021 से सीएनजी की कीमतों में 35.21 रुपये प्रति किलोग्राम या 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

आईजीएल के अनुसार घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाली पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की दर दिल्ली में 50.59 रुपये प्रति एससीएम से बढ़ाकर 53.59 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर कर दी गई है। अगस्त 2021 के बाद से पीएनजी दरों में यह 10वीं वृद्धि है। सभी कीमतों में 29.93 रुपये प्रति एससीएम या लगभग 91 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

आईजीएल के अनुसार, घरेलू रसोई में पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की दर दिल्ली में 50.59 रुपये प्रति एससीएम से बढ़ाकर 53.59 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर कर दी गई है। अगस्त 2021 के बाद से पीएनजी दरों में यह 10वीं वृद्धि है। तब इसे इसकी कीमतों में 29.93 रुपये प्रति एससीएम या लगभग 91 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

आईजीएल ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कानपुर और राजस्थान के अजमेर जैसे अन्य शहरों में भी सीएनजी और पीएनजी की दरों में वृद्धि की गई है।