मस्क-बेजोस समेत कई अरबपतियों की संपत्ति में कमी

कोरोनाकाल के बाद आई मंदी ने सभी पर असर छोड़ा है। विश्व के सबसे अमीर एलन मस्क की दौलत करीब 62 अरब डॉलर कम हुई है तो जेफ बेजोस की संपत्ति में लगभग 63 अरब डॉलर की गिरावट देखी गई। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति में आधे से ज्यादा की गिरावट आई है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के ताजा आकलन के मुताबिक, 2022 की पहली छमाही (जनवरी से जून) में दुनिया के 500 शीर्ष अमीरों को 14 खरब डॉलर का नुकसान हुआ। यह वैश्विक अरबपति वर्ग के लिए अब तक की सबसे बड़ी छमाही गिरावट के रूप में दर्ज हुई है। कोरोना के बाद वाली समयावधि में यह सबसे तेज गिरावट है। इसमें टेक कंपनियों से लेकर क्रिप्टोकरेंसी तक हरेक मूल्य को स्लैश कर दिया गया है।

 

  • मंदी का असर : दुनिया के 500 शीर्ष अमीरों को 2022 की पहली छमाही में हुआ 14 खरब डॉलर का नुकसान
  • कमी : 62 अरब डॉलर कम हुई एलन मस्क की संपत्ति, जेफ बेजोस की संपत्ति में आई 63 अरब डॉलर की गिरावट

शेयरों और अरबपतियों को बड़ा नुकसान
बढ़ी हुई महंगाई से निपटने के लिए नीति निर्माताओं द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने के कारण कुछ ऊंचे मूल्य वाले शेयर और अरबपति बड़ा नुकसान झेल रहे हैं। टेस्ला आईएनसी की पिछली तिमाही अब तक की सबसे खराब थी। अमेजन आईएनसी को डॉट-कॉम बबल के बाद से सर्वाधिक नुकसान हुआ।

अब भी विश्व में सबसे अमीर मस्क
ब्लूमबर्ग अरबपति सूची के अनुसार, टेस्ला के सह-संस्थापक एलन मस्क के पास अब भी सर्वाधिक 208.5 अरब डॉलर की संपत्ति है। अमेजन के मालिक जेफ बेजोस 129.6 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। फ्रांस के सबसे अमीर शख्स बर्नार्ड अरनॉल्ट 128.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं, इसके बाद बिल गेट्स 114.8 अरब डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं।