क्रिप्टो एसेट्स के बाजार मूल्य में भारी गिरावट

नई दिल्ली,  डेटा साइट CoinMarketCap के अनुसार, क्रिप्टो एसेट्स के बाजार मूल्य में पिछले महीने लगभग 800 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। मंगलवार को यह 1.4 ट्रिलियन डॉलर के निचले स्तर पर आ गया। ऐसा इसलिए भी हुआ क्योंकि आसान मौद्रिक नीति खत्म होने पर जोखिम वाली संपत्ति में निवेश करने का रुझान कम हुआ है। निवेशकों ने इससे बचने का रुख अपनाया है। बिटकॉइन का Cryptocurrency बाजार में लगभग 40% हिस्सा है और यह मंगलवार को 10 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। यह 40,000 डॉलर को छूने के छह दिन बाद वापस 31,450 डॉलर तक आ गया। यह अपने 10 नवंबर के सर्वकालिक उच्च स्तर 69,000 डॉलर से 54% से ज्यादा नीचे था।

दशकों की उच्च मुद्रास्फीति को दूर करने के लिए दुनिया भर में ब्याज दरों में आक्रामक बढ़ोतरी की आशंका के कारण इक्विटी बाजारों में गिरावट देखी जा रही है। इसके साथ ही, क्रिप्टो एसेट्स की कीमतों में भी गिरावट आई है। CoinMarketCap के अनुसार, कुल क्रिप्टो बाजार मूल्य 2 अप्रैल को 2.2 ट्रिलियन डॉलर था, जो नवंबर की शुरुआत में 2.9 ट्रिलियन डॉलर के अपने सर्वकालिक शिखर से काफी नीचे था। ब्लॉकचेन डेटा प्रदाता ग्लासनोड ने एक नोट में कहा, “बिटकॉइन व्यापक आर्थिक परिस्थितियों से अत्यधिक सहसंबद्ध है, जो बताता है कि कम से कम कुछ समय के लिए दुर्भाग्य से आगे का रास्ता चट्टानी हो सकती है।”

भारत में Cryptocurrency पर लग सकती है अतिरिक्त 28% जीएसटी!

हाल ही में समाचार एसेंजी एएनआइ ने रिपोर्ट किया है कि वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) परिषद अपनी आगामी बैठक में क्रिप्टोकरेंसी पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने पर विचार कर सकती है। यह 28 प्रतिशत जीएसटी क्रिप्टो एसेट्स लेनदेन से आय पर लगने वाले 30 प्रतिशत आयकर के अतिरिक्त होगी। हालांकि, अभी बैठक की तारीख तय नहीं की गई है। बता दें कि बजट 2022-23 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्चुअल डिजिटल संपत्ति से होने वाली आय पर 30 फीसदी टैक्स का ऐलान किया था, जो 1 अप्रैल से लागू हो गया है।