SBI ग्राहकों के लिए ‘खुशखबरी’, बैंक ने FD पर ब्याज बढ़ाया

नई दिल्ली, देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने ग्राहकों को लिए खुशखबरी लाया है। बैंक ने सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। SBI ने 15 फरवरी 2022 से FD पर ब्याज दरों में 15 आधार अंकों या 0.15 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। इसके वृद्धि के साथ ही तीन साल से पांच साल तक से कम की एफडी पर ब्याज दर 5.30 फीसदी से बढ़ाकर 5.45 फीसदी हो गई है। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 5.80 फीसदी से बढ़ाकर 5.95 फीसदी कर दी गई है।

दो साल से तीन साल तक से कम की अवधि के लिए एफडी पर ब्याज दर पहले के 5.10 प्रतिशत से 10 आधार अंक बढ़ाकर 5.20 प्रतिशत कर दी गई है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 5.60 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.70 प्रतिशत कर दी गई है। वहीं, पांच साल से 10 साल तक के लिए FD पर ब्याज दर को पहले के 5.40 फीसदी से बढ़ाकर 5.50 फीसदी कर दिया गया है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 6.20 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.30 प्रतिशत कर दी गई है।

ये दरें 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर लागू हैं। SBI ने दो साल तक की अवधि के लिए FD पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। दो साल से तक या उसके कम अवधि की FD पर ब्याज दरें पहले के समान ही रहेंगी लेकिन इसके अलावा अन्य अवधियों के लिए ब्याज में इजाफा किया गया है। बैंक द्वारा यह फैसला ऐसे समय में किया गया है जब कुछ ही दिन पहले रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बदलाव न करने का ऐलान किया है।
RBI ने अपनी मौद्रिक नीति समिति (MPC) की समीक्षा का ऐलान करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा। एमएसएफ रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% रहेगा।